News around you

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में होगा बड़ा इजाफा, DA के साथ इन भत्तो में बढ़ोतरी की उम्‍मीद

New Delhi: केंद्रीय कर्मचारियों को महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का तोहफा एक बार फिर मिल सकता है। एआईसीपीआई के आंकड़े बताते हैं कि कर्मचारियों को इस बार जुलाई में डीए में 4 से 5 प्रतिशत की बढ़ोतरी मिल सकती है। अगर ऐसा होता है तो केंद्रीय कर्मचारियों को सैलरी में बड़ी बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है। वहीं इस डीए बढ़ोतरी के साथ ही कुछ अन्‍य भत्तों में भी इजाफा हो सकता है। आइए जानते हैं ये कौन-कौन से भत्ते हैं, जिसमें सरकार इजाफा कर सकती है।

केंद्र सरकार के कर्मचारियों को इस साल की शुरुआत में केंद्र द्वारा 3 प्रतिशत की नवीनतम डीए में बढ़ोतरी की गई थी। इस बढ़ोतरी के बाद सातवें वेतन आयोग के तहत केंद्रीय कर्मचारियों के लिए डीए का आंकड़ा 34 प्रतिशत है और कर्मचारियों को जुलाई के बाद 38 या 39 प्रतिशत डीए हो सकता है। क्‍योंकि ऑल इंडिया कंज्‍यूमर प्राइज इंडेक्‍स (एआईसीपीआई) के नए आंकड़े 4 से 5 फीसदी डीए में बढ़ोतरी का संकेत दे रहे हैं।

केंद्र सरकार डीए के अलावा सरकारी कर्मचारियों को कई भत्ते देता है, जो डीए के बढ़ोतरी पर प्रभावित होता है। इसी के मद्देनजर केंद्र 4 अन्य भत्तों की दरों में संशोधन पर विचार कर सकता है। इन भत्तों में बढ़ोतरी पर सरकार की मुहर केंद्र सरकार के कर्मचारियों के भुगतान में बंपर बढ़ोतरी करेगी।

किन-किन भत्तों में बढ़ोतरी की उम्‍मीद
केंद्र सरकार कर्मचारियों के यात्रा भत्ता और शहर भत्ता को भी बढ़ा सकता है। इसके अलावा केंद्र के कर्मचारियों को भविष्य निधि और ग्रेच्युटी में बढ़ोतरी देखने की संभावना है, जिनकी गणना मूल वेतन और डीए के आधार पर की जाती है। यह बढ़ोतरी जुलाई में डीए बढ़ोतरी के साथ हो सकती है।

HRA और TA में बढ़ोतरी
डीए बढ़ने से केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए हाउस रेंट अलाउंस (एचआरए) और ट्रेवेल अलाउंस (टीए) में बढ़ोतरी का रास्ता भी साफ हो जाएगा। अगर केंद्रीय कर्मचारियों को इन भत्तों में बढ़ोतरी मिलती है तो इनकी सैलरी जुलाई के महीने में और अधिक बढ़ जाएगी।

You might also like

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.