News around you

जानवरों पर किए गए अत्याचारों की निंदा करने के लिए जंतर मंतर में ‘वीगन स्वयंसेवक’ एकजुट हुए

जंतर मंतर, दिल्ली, March 08: (विजेंद्र कुमार) vegan जानवरों पर किए गए अत्याचारों की निंदा करने के लिए जंतर मंतर में वीगन स्वयंसेवक एकजुट हुए।
जंतर मंतर में 50 से अधिक कार्यकर्ता इस संदेश को फैलाने के लिए एकत्रित हुए कि शोषण और दुर्व्यवहार से मुक्ति मानव और गैर-मानव दोनों के लिए सभी संवेदनशील प्राणियों का एक समान अधिकार है । यह दिल्ली में डेल्ही वेगन्स फॉर एनिमल लिबरेशन (DVAL) नाम के जमीनी स्तर पर सक्रिय समूह द्वारा आयोजित किया गया था।

जो लोग इस टीम का हिस्सा थे, उनका मानना था कि जानवर इंसानों के इस्तेमाल के लिए इस धरती पर नहीं हैं वे सड़कों पर उतरने के लिए पर्याप्त रूप से दृढ़ थे । संक्षेप में वे वीगनिस्म को बढ़ावा दे रहे थे । यह जानवरों के लिए एक सामाजिक न्याय आंदोलन है जो भोजन, कपड़ों, मनोरंजन या किसी अन्य उद्देश्य के लिए जानवरों के मौसम के प्रति सभी प्रकार के अत्याचारों को यथासंभव बाहर करना चाहता है। उन्होंने जनता को बदलने के लिए प्रोत्साहित किया। जानवरों पर परीक्षण किए गए सौंदर्य प्रसाधन और अन्य उत्पादों का बहिष्कार करके, जानवरों की त्वचा और फर से मुक्त फैशन का चयन करके और जानवरों के सर्कस, चिड़ियाघर में नहीं जाकर किसी भी पशु उत्पादों का सेवन न करके वनस्पति-आधारित भोजन, पालतू जानवरों को खरीदने पर पालतू जानवरों को अपनाना, इसलिए जानवरों के शोषण के सभी रूपों को खारिज करना । आहार के संदर्भ में इसका मतलब दूध, मांस, शहद और अंडे के सेवन से बचना है । कार्यकर्ता बैनर और तख्तियों को पकड़े हुए थे, जिसमें विभिन्न उद्योगों में जानवरों के दुरुपयोग की तस्वीरें थीं जो जानवरों का शोषण करती हैं और उसी की निंदा करने वाले संदेश भी । पशु मुक्ति कार्यकर्ता और वीगन आंदोलन के आयोजकों में से एक अमजोर चंद्रन ने छह साल पहले वीगन होने के बाद से अपनी यात्रा के बारे में बात की थी. “बहुत सारे भारतीय व्यंजन हैं जो डिफ़ॉल्ट रूप से वीगन हैं, एक बार जब आप उस मानसिकता में आ जाते हैं तो किसी के लिए भी वीगन होना आसान होता है और उन प्राणियों की पीड़ा में योगदान नहीं होता है जो दर्द और दुख को वैसे ही महसूस करते हैं जैसे हम करते हैं.” स्वयंसेवकों ने भीड़ के साथ बातचीत की, यह समझाते हुए कि वीगनिस्म क्यों महत्वपूर्ण है, सवालों के जवाब दिए और लोगों को दयालु विकल्प बनाने में मदद करने के लिए शैक्षिक पत्रक दिए। उन्होंने उन्हें क्रूरता मुक्त वीगन विकल्पों में स्थानांतरित करने के लिए प्रोत्साहित किया यदि उनके पास कोई स्वाद व्यसनी है । बाजार में बहुत सारे वनस्पति-आधारित दूध और मॉक मीट ब्रांड उपलब्ध हैं। पिछले साल सेलिब्रिटी जोड़ों जेनेलिया और रीतेश ने अपना ब्रांड “इमेजिन मीट” शुरू किया था। “दर्शकों को जानवरों के अधिकारों के बारे में जानकारी देते हुए बहुत खुशी हुई और उन्होंने करुणा और न्याय के अपने मूल्यों के अनुसार जीने में मदद करने के लिए अपने जीवन में हमारी वास्तविक रुचि महसूस की”, इंद्रनील ने कहा जो इस आयोजन के आयोजकों में से एक है।
दिल्ली में कार्यकर्ताओं ने करुणा की लहरें लाने और जानवरों पर किए गए अत्याचारों को समाप्त करने के लिए एक मजबूत प्रतिबद्ध वीगन स्वयंसेवक कार्यकर्ताओं की टीम का निर्माण किया है। वे नियमित रूप से आउटरीच का संचालन करते हैं और लोगों तक वीगनिस्म के बारे में लोगों को शिक्षित करने के लिए पहुंचते हैं जो एक जीवन शैली है जो जानवरों को जानबूझकर नुकसान से बचने की कोशिश करता है। हम इस प्रदर्शन के प्रभाव को कभी भी निर्धारित नहीं कर सकते हैं बनाया गया है, लेकिन एक बात पूर्ण निश्चितता के साथ कही जा सकती है. वीगन इंडिया मूवमेंट तेजी से बढ़ रहा है और यह भी निश्चित है कि ये कार्यकर्ता उस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए अपना काम करते रहेंगे जो एनिमल लिबरेशन अर्थात पशु-मुक्ति है ।

You might also like
Leave A Reply

Your email address will not be published.